businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फरवरी में कारों की बिक्री में 4.21 फीसदी गिरावट

Source : business.khaskhabar.com | Mar 11, 2016 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Domestic car sales drop by 4.2 percent  in February says Siamनई दिल्ली। फरवरी में घरेलु कारों की बिक्री में 4.21 फीसदी की गिरावट आई है। ऑटो मोबाइल की संस्था सियाम के मुताबिक कारों की बिक्री पिछले महीने के 1.71 लाख से घटकर 1.64 लाख रह गई है। मोटरसाइकल की बिक्री में 11 फीसदी का इजाफा आया है। इनकी बिक्री 7.74 लाख से बढ़कर 8.59 लाख तक पहुंच गई। फरवरी में कुल टू-व्हीलर की बिक्री 12.76 फीसदी बढ़कर 13.69 लाख हो गई। कुल कमर्शियल वाहनों की बिक्री 19.39 फीसदी बढ़कर 62,359 हजार हो गई है। फरवरी में कुल वाहनों की बिक्री 11.76 फीसदी बढ़कर 17 लाख हो गई।

सियाम ने इस वित्तवर्ष के लिए यात्री वाहनों की बिक्री का लक्ष्य घटा दिया है। सियाम के मुताबिक बजट में 4 फीसदी इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगने के चलते कारों की कम बिक्री होगी। सियाम के मुताबिक पैसेंजर व्हीकल में इस साल 6 से 8 फीसदी और अगले वित्तवर्ष में 11 फीसदी की ग्रोथ रहेगी। सियाम के डिप्टी डायरेक्टर जनरल सुगतो सेन के मुताबिक हमने शुरूआत में इस वित्तवर्ष के लिए 6 से 8 फीसदी बिक्री का लक्ष्य दिया था। इसे बाद में बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया गया। लेकिन अब इंफ्रास्ट्रक्चर सेस के चलते दोबारा हम इस वित्तवर्ष के लिए वाहनों की बिक्री का लक्ष्य घटा रहे हैं।

सेन के मुताबिक मार्च का महीना ऑटो सेक्टर के लिए अच्छा होता है। लेकिन बजट के एलान के बाद ये महीना बहुत कठिन साबित होगा। बजट में वित्तमंत्री ने पेट्रोल वाहनों पर 1 फीसदी और डीजल वाहनों पर 4 फीसदी का इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऎलान किया था। 10 लाख से ज्यादा की कार पर 1 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगाया गया। सेन ने कहा कि अगले वित्तवर्ष के लिए हमने पैसेंजर व्हीकल के लिए 12 फीसदी का अनुमान लगाया था लेकिन अब इसे घटाकर 11 फीसदी कर रहे हैं।