businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

हरियाणा और इस्त्राइल के बीच पशुपालन और डेयरी विकास पर समझौता

Source : business.khaskhabar.com | Apr 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Compromise between Harayana and Israel dairy   नई दिल्ली। हरियाणा और इस्त्राराइल के बीच पशुपालन और डेयरी विकास के क्षेत्र में हिसार में विशिष्ट केंद्र की स्थापना के लिए एक आपसी सहमति के पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। समझौते पर हरियाणा सरकार और इस्त्राराइल सरकार के बीच हस्ताक्षर किए गए।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार समझौते पर हस्ताक्षर हरियाणा के पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री ओम प्रकाश धनकड और इस्त्राइल के नई दिल्ली स्थित दूतावास में प्रभारी याहेल विलान के उपस्थिति में हुआ। धनकड ने इस अवसर पर कहा कि इस्त्राइल से मिलने वाली तकनीक की मदद से हरियाणा अपनी प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता को बढाएगा। उन्होंने कहा कि मुराह जाति की भैंसों के मामले में हरियाणा पहले नंबर पर है। पशुपालन और डेयरी विकास का प्रस्तावित उत्कृष्ट केंद्र, राज्य के हिसार स्थित सरकारी पशुधन फार्म की मौजूदा पशु प्रजनन परियोजना में ही स्थापित किया जाएगा। इसके लिए 100 प्रतिशत धन केंद्र की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्र कम से कम शुरू के तीन वर्ष अथवा प्रस्तावित केंद्र केलिए जरूरी ढांचागत विकास पूरा होने तक उपलब्ध कराएगा। आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार परियोजना की शुरूआती लागत 14.98 करोड रूपये अनुमानित है। सहमति पत्र पर हरियाणा के पशुपालन और डेयरी विकास विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह और इस्त्राइल के विदेश मंत्रालय में इंटरनेशनल डेवलपमेंट के ऑपरेशन एजेंसी के उप-प्रमुख इयाल फलस ने हस्ताक्षर किए। (IANS)