businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

उत्तरप्रदेश मे 9,000 करोड रूपए का निवेश करेंगी कंपनियां

Source : business.khaskhabar.com | July 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Companies to Invest Rs.9,000 Crore in Uttar Pradesh in 5 Yearsलखनऊ। उत्तर प्रदेश में कई मेगा परियोजनाओं में नौ नामी कंपनियां 9 हजार करो़ड रूपये निवेश करेंगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में नौ कंपनियों को "सुविधा पत्र" जारी किया। कार्यक्रम का आयोजन 5, कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर किया गया। जिन कंपनियों को "सुविधा पत्र" दिया गया है, उनमें प्रमुख रूप से सैमसंग, रिलायंस, श्रीसीमेंट लिमिटेड और आदित्य बिल़डा ग्रुप सहित कई अन्य कंपनियां शामिल हैं। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।

बिना किसानों और उद्योगों के प्रदेश में तरक्की नहीं हो सकती। मुख्यमंत्री ने कहा, "विरोधी उनके हर अच्छे कामों की आलोचना करते हैं। हर चीज में बुराई निकाली जा रही है। लैपटॉप योजना को विपक्षियों ने झुनझुना बता दिया था, लेकिन वही लोग अब डिजिटल इंडिया की बात कर लैपटॉप बांट रहे हैं।" केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा, ""राज्य सरकार लैपटॉप उप्र के युवाओं को बांटे, लेकिन वे लोग (केंद्र सरकार) लैपटॉप किसको दे रहे हैं। केंद्र वाले वाई-फाई फ्री करने की बात कर रहे हैं।

वाई-फाई फ्री करके लैपटॉप व कंप्यूटर ही तो चलाएंगे। हम तो वही काम बहुत पहले से कर रहे हैं।" अखिलेश ने कहा, "हम बेहतर पुलिसिंग के लिए डायल 100 को और बेहतर बना रहे हैं। अब समाजवादी एंबुलेंस की तरह हर घटना के 10 मिनट के अंदर पुलिस पहुंचेगी। हमने ब़डे पैमाने पर ग्रीन बेल्ट तैयार की है। हमारी पूरी कोशिश है कि लखनऊ में जल्द से जल्द मेट्रो चलाया जाए। इसके अलावा हम नौकरियों में भी पारदर्शिता बरत रहे हैं।" अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो परियोजना में केंद्र सरकार पर सहायता न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लखनऊ तो केंद्रीय गृहमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। उम्मीद थी कि यहां मेट्रो की शरूआत के लिए उनका भी सहयोग मिलेगा और केंद्र सरकार से क्लियरेंस मिल जाएगी, लेकिन वह काम भी नहीं हो रहा है। (IANS)