businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कोयला घोटाले से भेल को नुकसान : गीते

Source : business.khaskhabar.com | July 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Coal scam badly affected BHEL: Geete भोपाल। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते ने कहा कि देश में हुए कोयला घोटाले के कारण भारत हैवी इलेक्टिकल्स लिमिटेड (भेल) के कारखानों को पिछले दो साल में ब़डा नुकसान उठाना प़डा है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के प्रवास पर आए गीते ने गुरूवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि कोयला घोटाले के बाद कोयले का उत्खनन बंद होने से कई पावर (बिजली) इकाइयां स्थापित नहीं हो पाई थी, इस कारण भेल को आर्डर कम मिले थे। भेल पावर इक्यूपमेंट (बिजली उपकरण) बनाता है।

उन्होंने आगे कहा कि अब स्थितियां बदली है, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा कोयला खदानों का आवंटन किया है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम फैसले लिए हैं जिससे भेल की स्थिति सुधरेगी। भेल के सांस्कृतिक सभागार में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान उन्होंने कहा कि कोयला घोटाले के कारण भेल का टर्न ओवर 50 हजार करो़ड रूपये से घटकर 30 हजार करो़ड रूपये रह गया। महारत्न कंपनी का दर्जा हासिल कर चुकी भेल की साख बचाने के लिए काफी प्रयास किए गए हैं। इस क्रम में एक महीने पहले तेलंगाना से पावर इक्यूपमेंट बनाने के लिए 18 हजार करो़ड रूपये का आर्डर मिला है, इससे मंत्रालय उत्साहित है। जल्द ही भेल को और आर्डर मिलने जा रहे हैं।

गीते ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक आर्डर बढ़कर 30 हजार करो़ड रूपये तक हो जाएगा। अगले दो साल में हम वापस 50 हजार करो़ड के टर्न ओवर लक्ष्य को पा लेंगे। केंद्रीय मंत्री गीते ने कहा कि मप्र सरकार ने भेल भोपाल की लगभग ढाई हजार एक़ड की खाली प़डी जमीन वापस मांगी है। इस पर हमने कोई सहमति नहीं दी है। केंद्र सरकार ने भेल कारखानों का भविष्य में विस्तार करने की योजना बनाई है, इसलिए हम खाली प़डी जमीनों का उपयोग करेंगे।