businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन ने रूस के तेल व गैस क्षेत्र मे बढाया निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Sep 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 China steps up investment in Russias oil and gas sectorपेइचिंग। रूस के तेल क्षेत्र में निवेश बढाते हुए चीन ने रूसी कंपनी नोवाटेक से एक तरलीकृत गैस परियोजना में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बीजिंग यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच हुए कई समझौतों के तहत यह सौदा किया गया है। चीन की प्रस्तावित "बेल्ट एंड रोड" पहल के वित्त पोषण के लिए बनाए गए निवेश कोष सिल्क रोड फंड कंपनी लिमिटेड ने नोवाटेक से एलएनजी परियोजना में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने इस समझौते की खबर दी है। हालांकि उसमें निवेश की जा रही राशि का उल्लेख नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि रूस यूक्रेन के मुद्दे को लेकर यूरोपीय संघ व अमेरिका की पाबंदियों का सामना कर रहा है जिसका फायदा उठाते हुए चीन रूस के तेल व गैस क्षेत्र में अपना निवेश बढा रहा है।

इस हिस्सेदारी बिक्री से पहले नोवाटेक के पास यमल प्रायद्वीप स्थित परियोजना में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जबकि फ्रांसीसी कंपनी टोटल और चाइना नेशनल पेट्रोलियम कारपोरेशन के पास 20-20 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कुल मिलाकर इन तीन कंपनियों ने परियोजना में 10 अरब डॉलर से अधिक निवेश किया है। चीन ने रेशम मार्ग कोष के लिए 40 अरब डॉलर की राशि निर्धारित की है।