businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन का दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया के साथ एफटीए

Source : business.khaskhabar.com | Dec 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 China puts into place FTA with South Korea, Australia बीजिंग। चीन का दक्षिण कोरिया एवं आस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) 20 दिसम्बर से प्रभावी होगा।समाचार पत्र "पीपुल्स डेली" की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के उप वाणिज्य मंत्री वांग शोउवेन ने बुधवार को चीन में दक्षिण कोरिया के राजदूत जांग-सू और चीन में आस्ट्रेलिया के राजदूत जैन एडम्स से मुलाकात की, जहां उन्होंने द्विपक्षीय एफटीए को अमल में लाने के लिए राजनयिक दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। समझौते में शामिल देश प्रथम टैरिफ में कटौती 20 दिसम्बर को करेंगे, जबकि दूसरे टैरिफ में कटौती पहली जनवरी, 2016 को की जाएगी।

चीन और दक्षिण कोरिया के बीच एफटीए वार्ता मई 2012 में शुरू हुई थी और 14 दौर की वार्ताओं के बाद यह इस साल जून में समाप्त हुई। इस समझौते के तहत दक्षिण कोरिया और चीन के बीच समझौता लागू होने के बाद 20 साल के भीतर 90 प्रतिशत से अधिक कारोबारी सामान पर शुल्क समाप्त हो जाएगा।

चीन-आस्ट्रेलिया एफटीए के लिए अप्रैल 2005 में वार्ता शुरू हुई थी और आधिकारिक रूप से जून 2015 में इस पर हस्ताक्षर हुए। चीन-आस्ट्रेलिया एफटीए को उस समय ब़डी सफलता मिली जब आस्ट्रेलियाई संसद में इस समझौते को दोनों दलों का समर्थन मिला।