businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन का प्रस्ताव, नेपाल से होकर भारत तक बनाया जाए रेल "कॉरिडोर"

Source : business.khaskhabar.com | July 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 China proposes rail coridor upto India through Nepalपेइचिंग। चीन ने नेपाल से होकर भारत के साथ त्रिक्षेत्रीय इकनॉमिक कॉरिडोर बनाने और तिब्बत होकर तीनों राष्ट्रों को जोडने के लिए रेलवे लाइन का प्रस्ताव रखा है। इसी के साथ उसने भूकंप पीडित नेपाल के पुनर्निर्माण की परियोजनाओं पर भी साथ मिलकर काम करने का प्रस्ताव रखा है। चीनी विदेश मंत्रालय के एशिया मामलों के विभाग के उप महानिदेशक हुआंग शिलियन ने बताया, भारत-नेपाल-चीन कॉरिडोर चीन और भारत के बीच में संपर्क को बढावा देने और भूकंप पीडित नेपाल की सहायता करने की एक बडी पहल है। हुआंग ने भारत के संवाददाताओं से बातचीत में बताया, मई में जब पीएम मोदी चीन आए थे तो उनके समक्ष यह प्रस्ताव रखा गया था जिस पर उनका रूख सकारात्मक था।

इस प्रस्ताव पर पिछले महीने काठमांडु में नेपाल पुनर्निर्माण पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के इतर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनकी चीनी समकक्ष वांग ई के बीच हालिया मीटिंग में प्रस्ताव पर चर्चा किया गया। दोनों मंत्रियों ने इस विषय पर आगे चर्चा की और उनके बीच आम सहमति बनी। हुआंग ने कहा, हमें नेपाल के पुनर्निर्माण के लिए मिलकर काम करना होगा और हमें कॉरिडोर की संभाव्यता का पता लगाने के लिए एक जॉइंट स्टडी ग्रुप का गठन करना होगा। उन्होंने कहा, हम इकनॉमिक कॉरिडोर के लिए स्टडी ग्रुप गठित करने को तैयार हैं। यदि हम संभाव्यता पर कोई सहमति बना लेते हैं तो हम इसे आगे बढाने के लिए तैयार हैं क्योंकि इससे तीनों देश को फायदा पहुंचेगा।

चीन ने माउंट एवरेस्ट होकर एक हाई स्पीड रेल लिंक निर्माण करने की बहुचर्चित योजना को रद्द कर दिया है। इस परियोजना के बारे में पूछे जाने पर हुआंग ने इसे एक सेवानिवृत्त रेलवे अधिकारी की कल्पना कहा। भूकंप पीडित नेपाल को लेकर भी हुआंग ने भारत के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि चीन के विदेश मंत्री ने सुषमा स्वराज के साथ अपनी मीटिंग के दौरान नेपाल को भारत की ओर से 1 अरब डॉलर सहायता राशि के रूप में देने के लिए भारत की प्रशंसा भी की।