businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ऑस्ट्रेलिया, चीन का मुक्त व्यापार समझौते पर करार

Source : business.khaskhabar.com | Jun 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 China and Australia formally sign free trade agreementमेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने चीन के साथ महत्वपूर्ण मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। एक दशक से अधिक समय से जारी बातचीत के बाद यह समझौता हो पाया है। इससे आने वाले वर्षों में देश में रोजगार सृजन और वृद्धि को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री टोनी एबòट ने इस समझौते की घोषणा की।

उन्होंने दोनों देशों के लिए इसे महत्वपूर्ण और ऎतिहासिक दिन बताया। समझौते पर ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और निवेश मंत्री एंड्रयू रॉब और उनके चीनी समकक्ष गाओ हुचेंग ने आज कैनबरा में हस्ताक्षर किए। एबòट ने कहा, चीन-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता वस्तु, सेवा तथा निवेश समेत विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य की वृद्धि के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

उन्होंने कहा, इस समझौते से ऑस्ट्रेलिया के लिए दुनिया की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था के बाजार तक बेहतर पहुंच हो सकेगा। तेजी से वृद्धि कर रहे बाजार में हमारी प्रतिस्पर्धी स्थिति सुधरेगी, द्विपक्षीय निवेश को बढावा मिलेगा और आयात लागत कम होगी। यह सभी के लिए फायदेमंद है। चीन, ऑस्ट्रेलिया का सबसे बडा व्यापार सहयोगी है। दोनों देशों का व्यापार सालाना 160 अरब डॉलर का है। गाओ ने कहा, द्विपक्षीय संबंधों में यह मील का पत्थर है।