businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन घटा सकता है तेल मूल्य

Source : business.khaskhabar.com | Aug 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 China Oil Prices Decreaseबीजिंग। कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत में लगातार हो रही गिरावट से चीन का मूल्य नियामक देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटा सकता है। सिन्हुआ की तेल मूल्य निर्धारण प्रणाली ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को तेल का उपभोक्ता मूल्य प्रति टन 210 युआन (33 डॉलर) या प्रति लीटर 0.1 युआन घटाया जा सकता है।

यदि ऎसा होता है, तो यह जून के बाद पांचवीं और इस साल आठवीं कटौती होगी। चीन में 2013 से लागू तेल मूल्य निर्धारण नीति के तहत राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग (एनडीआरसी) अंतर्राष्ट्रीय बाजार में होने वाले बदलाव के आधार पर प्रत्येक 10 दिनों पर घरेलू कीमतों में जरूरी बदलाव कर सकता है, बशर्ते अंतर्राष्ट्रीय बाजार मूल्य में यह बदलाव प्रति टन 50 युआन से अधिक हो।

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) द्वारा उत्पादन बढ़ाने का फैसला लेने और युआन के अवमूल्यन से चीन की तेल मांग को लेकर पैदा हुई चिंता के कारण गत 10 दिनों में कच्चो तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज पर सितंबर डिलीवरी वाले लाइट स्वीट क्रूड की कीमत 13 अगस्त को 2.5 फीसदी गिरावट के साथ प्रति बैरल 42.23 डॉलर पर बंद हुई, जो छह साल का निचला स्तर है। इस साल एनडीआरसी ने तेल मूल्य सात बार घटाए और पांच बार बढ़ाए हैं। पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत इस साल प्रति टन क्रमश: 120 युआन और 185 युआन घटी है।