businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निवेशक चार्ल्स एच कीटिंग का 90 साल की उम्र में निधन

Source : business.khaskhabar.com | Apr 02, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Charles H Keating Jr. dies at age 90फीनिक्स/अमेरिका। कुख्यात निवेशक और 1980 के दशक में जेल की सजा काट चुके चार्ल्स एच कीटिंग जूनियर की मौत हो गई जो 90 साल के थे। इस घटना से वाकिफ एक व्यक्ति ने कल पुष्टि की कि कीटिंग की मृत्यु हो गई है लेकिन इस बारे में और जानकारी नहीं दी। कीटिंग की निर्माण कंपनी अमेरिका कांटिनेंटल कॉरपोरेशन ने 1984 में लिंकन सेविंग्स एंड लोन को खरीदा था और इसने अपना निवेश मूल्य चार साल के दौरान 1.1 अरब डालर से बढाकर 5.5 अरब डालर कर लिया।

लेकिन अमेरिकी सरकार द्वारा निवेशकों को धोखा देने के आरोप लगाए जाने के बाद कीटिंग का वित्तीय साम्राज्य ढहने लगा। कीटिंग ने कथित तौर पर प्रतिभूति रहित 20 करोड डालर के फर्जी बांड बेचकर लिंकन के ग्राहकों के साथ ठगी की और कीटिंग की कंपनी दिवालिया होने पर ये बांड बेकार हो गए। कीटिंग के दिवालिया होने पर करदाताओं पर 2.6 अरब डालर का बोझ पडा और उन पांच सांसदों की प्रतिष्ठा दांव पर लग गई जिन्हें "कीटिंग फाइव" के तौर पर जाना जाता था।

 जैसे-जैसे लोगों को पता चला कि कीटिंग कंपनियों के लालच के प्रतीक बन गए। कीटिंग को विभिन्न अदालतों में दोषी ठहराया गया लेकिन बाद में उन्हें पांच साल की कैद के बाद छोड दिया गया। हालांकि कीटिंग अपने आपको आम आदमी का प्रतीक मानते थे लेकिन उन्हें विलासितापूर्ण जीवन जीने के लिए जाना जाता था।