businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

40 से कम उम्र के सबसे अमीर एशियाई अरपति बने अरूण पुडुर

Source : business.khaskhabar.com | May 11, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Celframe chief Arun Pudur tops Asia wealthiest under 40 listन्यूयार्क। भारतीय प्रौद्योगिकी अरबपति अरूण पुडुर 40 से कम उम्र के सबसे अमीर एशियाई उद्यमी हैं। यह बात वेल्थ-एक्स की ओर से जारी सूची में कही गई। वैश्विक आधार पर संपत्ति का आकलन करने वाली कंपनी, वेल्थ-एक्स ने कहा कि साफ्टवेयर कंपनी सेल्फ्रेम के मालिक और अध्यक्ष, पुडुर चार अरब डालर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं।

गौरतलब है कि 37 वर्षीय पुडुर चेन्नई से हैं और उन्होंने विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद 1998 में सेल्फ्रेम की स्थापना की थी और यह साफ्टवयेर कंपनी अब माइक्रोसाफ्ट के बाद विश्व का सबसे बडा वर्ड प्रोसेसर बनाती है। वेल्थ एक्स ने कहा कि पुडुर के बाद 2.2 अरब डालर की परिसंपत्ति के साथ चीन के जाउ याहुई हैं। इस सूची में चीन के उद्यमियों का दबदबा है। शीर्ष 10 उद्यमियों में छह चीन के हैं जबकि जापान के तीन उद्यमी हैं। वेल्थ एक्स के शीर्ष 10 उद्यमियों की सूची में अपने दम पर अपनी किस्मत बनाई है और इनमें से नौ प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुडे हैं।

इनमें एक अपवाद हैं चीन के झंग बांक्सिन जिन्होंने अपनी निजी शिक्षण सेवा कंपनी टैल एजुकेशन ग्रूप के जरिए संपत्ति कमाई है। झांग का निवल मूल्य 2.2 अरब डालर है और वह इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। इस सूची में सबसे युवा उद्यमी हैं लियो चने जो चीन की सबसे बडी कास्मेटिक खुदरा कंपनी जुमेइ इंटरनेशनल होल्डिंग के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं। रपट में कहा गया कि मई 2014 में अपनी कंपनी के न्यूयार्क स्टाक एक्सचेज में सूचीबद्ध होने के बाद अरबपति बने हैं।