businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बैंकिंग धोखाधडी में सीवीसी, सीबीआई और ईडी मिलकर करेगी वसूली

Source : business.khaskhabar.com | Oct 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 CVC with ED to focus on fraud banking, Must Read   मुंबई। कुछ बडे बैंकिंग धोखाधडी के मामलों में गंवाए गए धन की वसूली के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) तथा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मिलकर कार्रवाई योजना तैयार की है। साथ ही इन एजेंसियों का इरादा इस प्रकार की धोखाधडी में शामिल लोगों को पकडने का भी है।

सतर्कता आयुक्त टीएम भसीन ने कहा, "हमने प्रमुख बैंकिंग धोखाधडी के कारणों का विश्लेषण किया है। किस तरह धन इधर-उधर किया गया। हमने इन दस धोखाधडी मामलों का सीबीआई और ईडी के साथ विश्लेषण किया है और इस बात पर विचार किया है कि कैसे इस धन को निकाला जाए और अपराधियों को सजा दिलाई जाए।"

भसीन ने देना बैंक के एक कार्यक्रम से इतर कहा, "हमने एक कार्रवाई योजना बनाई है और तीनों एजेंसियां इस पर मिलकर काम कर रही हैं।" उन्होंने बताया कि तीनों एजेंसियों ने इन धोखाधडी के मामलों का विश्लेषण किया है और इसके तरीके को समझा है। यह भी देखा गया है कि गलतियां और खामियां क्या थीं और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है।

भसीन ने बताया कि सीवीसी ने रिजर्व बैंक को पत्र लिखकर उन खातों के बारे में सतर्क करने को कहा है जिनमें एक या कई लेनदेन एक दिन में 1 लाख डालर या 65 लाख रूपए प्रतिदिन से अधिक के हैं। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) इस तरह के लेनदेन की निगरानी व्यवस्था के ब्योरे पर काम कर रहे हैं।