businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बूपा बढ़ाएगी मैक्स बूपा में हिस्सेदारी

Source : business.khaskhabar.com | Nov 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Bupa to invest Rs.191 crore in Max Bupa to increase stakeनई दिल्ली। स्वास्थ्य बीमा कंपनी मैक्स बूपा ने सोमवार को कहा कि उसके शेयरधारकों ने कंपनी में विदेशी हिस्सेदारी की सीमा 26 फीसदी से बढ़ाकर 49 फीसदी करने की सहमति दे दी है। कंपनी के मुताबिक, बूपा अपनी भारतीय साझेदार मैक्स इंडिया को 191 करो़ड रूपये का भुगतान कर मैक्स बूपा में अपनी हिस्सेदारी वर्तमान 26 फीसदी से बढ़ाकर 49 फीसदी करेगी।

बूपा संयुक्त उपक्रम कंपनी मैक्स बूपा की विदेशी प्रमोटर है। इस सौदे को हालांकि अभी नियामकीय मंजूरी मिलनी बाकी है। केंद्र सरकार ने जनवरी 2015 में बीमा कंपनियों के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियम उदार कर दिए थे। नियामकीय मंजूरी के बाद बूपा इस फैसले का लाभ उठाने वाली पहली विदेशी बीमा कंपनी बन जाएगी।

कंपनी ने कहा कि विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण की मंजूरी के बाद सौदा प्रभावी होगा। मैक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक राहुल खोसला ने कहा, ""बूपा द्वारा हिस्सेदारी बढ़ाना इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भारत में स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में विशाल संभावना है।"" मैक्स बूपा की स्थापना 2010 में हुई थी। यह देश की सातवीं सबसे ब़डी निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनी है। इसके पास 20 लाख से अधिक ग्राहक हैं।