businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बोइंग, टाटा बनाएगी अपाचे का फ्यूजलेज

Source : business.khaskhabar.com | Dec 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Boeing, Tata to make Apache fuselage in Hyderabadहैदराबाद। बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने बुधवार को कहा कि वे हैदराबाद में एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए एक एरोस्ट्रक्चर विनिर्माण केंद्र स्थापित करेंगी। दोनों कंपनियों के अधिकारियों ने यहां बोइंग के आपूर्तिकर्ताओं की एक बैठक से अलग तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के.टी. रामाराव की मौजूदगी में यह घोषणा की। यह केंद्र हैदराबाद के बाहरी इलाके में अदिबाटला में स्थित एरोस्पेस विशेष आर्थिक क्षेत्र में स्थापित होगा।

इससे पहले दोनों कंपनियों ने गत महीने एक संयुक्त उपक्रम कंपनी स्थापित करने की घोषणा की थी। बोइंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्यूष कुमार ने कहा कि वे अपाचे के एरोस्ट्रक्चर विनिर्माण के साथ शुरूआत कर रहे हैं और इस साझेदारी को अत्याधुनिक प्रणालियों के विकास तक ले जाया जाएगा। एएच-64 अपाचे विश्व का सबसे उन्नत हेलीकॉप्टर है, जिसका उपयोग अमेरिका तथा कई अन्य देशों की सेना द्वारा किया जा रहा है।

कुमार ने परियोजना पर होने वाले निवेश की जानकारी नहीं दी और कहा, ""हम निवेश की जानकारी सार्वजनिक नहीं करते हैं।"" उन्होंने कहा, ""परियोजना का पहला चरण फ्यूजलेज विनिर्माण है। हम प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। सभी मंजूरी मिलने में तीन-चार महीने लग सकते हैं।"" टीएएसएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सुकर्ण सिंह ने कहा कि संयुक्त उपक्रम कंपनी मेक इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगी। रामा राव ने कहा कि बोइंग जैसा नया नाम जु़डने से हैदराबाद को एरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण का गढ़ बनाने की राज्य सरकार की कोशिशों को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा, ""एरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में बोइंग से ब़डी दूसरी कंपनी नहीं है और इस साझेदारी से दूसरी कंपनियां भी आकर्षित होंगी।""