businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इस महीने की अंत की छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे बैंक

Source : business.khaskhabar.com | Mar 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Banks to remain open on last three days of Marchनई दिल्ली। मार्च अंत में छुट्टी के दिन भी बैंकों की शाखाए खुली रहेगी। कर वसूली की सुविधा के लिये बैंकों की शाखाएं मार्च अंत में अवकाश के दिनों 29, 30 एवं 31 मार्च को भी पूरे दिन खुली रहेंगी। ज्ञात रहे कि 29 एवं 30 मार्च को क्रमश: शनिवार और रविवार है, जबकि 31 मार्च वित्तीय वर्ष की समाçप्त का दिन है। देश के कुछ हिस्सों में इस दिन सार्वजनिक अवकाश भी रहता है।

 एक आधिकारिक ज्ञापन के अनुसार, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के चेयरपर्सन ने वित्तीय सेवा सचिव से 29, 30 एवं 31 मार्च 2014 को बैंक शाखाएं खुली रखने के संबंध में निर्देश जारी करने का आग्रह किया है ताकि राजस्व वसूली के प्रयासों को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके। इसमें कहा गया है कि ज्यादातर राजस्व माह के अंतिम दिन को जमा कराया जाता है।

 बैंकों को लेक्ट्रिानिक कर भुगतान सुविधा को भी बेहतर बनाने की जरूरत है। सरकार ने 2014 के अंतरिम बजट में अप्रत्यक्ष कर वसूली लक्ष्य को 45,483 करोड रूपये कम कर 5.19 लाख करोड रूपये किया है। इसमें से 1.75 लाख करोड और 1.79 लाख करोड रूपये क्रमश सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क से और 1.65 लाख करोड रूपये के करीब राशि सेवा कर से जुटाई जानी है।