businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मंगलवार से बैंकों की पांच दिन की छुट्टी!

Source : business.khaskhabar.com | Mar 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Bank Holidays between April 01 to April 5नई दिल्ली। सोमवार के बाद लगभग पूरे सप्ताह बैंकों में छुट्टी रहेगी जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड सकता है, यहां तक कि एटीएम में भी नकदी की कमी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार 31 मार्च को वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने के कारण नकदी जमा, निकासी आदि जैसे सामान्य कामकाज के लिए बैंकों के काउंटर बंद रह सकते हैं।

हालांकि रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक अधिसूचना जारी कर करदाताओं के लिए सोमवार को पूरे दिन और मंगलवार को रात आठ बजे तक शाखाएं खुली रखने का आदेश दिया है। 01 अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी रहेगी जबकि 02 अप्रैल को महावीर जयंती और 03 अप्रैल को गुड फ्राइडे के मौके पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इन छुियो में राज्यवार अंतर देखा जा सकता है।

04 अप्रैल को शनिवार होने के कारण बैंक आधे दिन के लिए खुलेंगे और फिर 05 अप्रैल को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। अवकाश के दिन बैंक एटीएम में भी पैसे नहीं डालते और इसलिए लंबी छुियों के कारण हो सकता है कि एटीएम में भी नकदी की कमी हो जाए। हालांकि आरबीआई का कहना है कि आज के तकनीकी युग में लोगों को इस लंबी छुट्टी से कोई विशेष परेशानी नहीं होनी चाहिए। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा ने इस बाबत पूछे जाने पर पिछले दिनों कहा था कि नेटबैंकिंग, एटीएम और क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड के जमाने में लोगों को ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए।