businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दमदार योजना के साथ होगी बीएसएनएल की वापसी

Source : business.khaskhabar.com | July 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 BSNL will return with strong planनई दिल्ली। देश में पिछ़ड रही टेलीकॉम बीएसएन कंपनी को अब आगे लाया जाएगा। इसके लिए सरकार प्लान तैयार कर रही है। यह जानकारी आज संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में दी। सरकार ने आज बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने वर्ष 2006 से 2012 के बीच छह साल तक वॉइस बूम से हाथ धोने के बाद अब डाटा सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए दमदार वापसी की योजना बनाई है।

आज राज्यसभा को यह जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएनएल ने सूचित किया है कि उसके पास मोबाइल संचार की वैश्विक प्रणाली (जीएसएम) के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध है। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अपने उपभोक्ताओं को उच्च गति वाली इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए वाणिज्यिक व्यवहार्य स्थानों पर खुली निविदा के माध्यम से चयनित भागीदारों के साथ राजस्व साझेदारी आधार पर, बीएसएनएल दिल्ली और मुंबई को छो़ड कर अन्य सभी जगहों पर वाईफाई हॉट स्पॉट स्थापित कर रहा है।

प्रसाद ने एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि बीएसएनएल ने 2,42,198 ग्राम पंचायतों में से 2,41,259 ग्राम पंचायतों तक टेलीफोन सुविधा प्रदान कर दी है। शेष 939 ग्राम पंचायतों में से 938 ग्राम पंचायतों में टेलीफोन सुविधा इसलिए प्रदान नहीं की जा सकी क्योंकि घने जंगलों और शहरी क्षेत्रों से घिरे होने जैसे अलग अलग कारणों के चलते यहां पर टेलीफोन सुविधा प्रदान करना व्यवहार्य नहीं पाया गया।