businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बीएसएनएल ने पुरी में वाई-फाई सेवा लांच की

Source : business.khaskhabar.com | July 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 BSNL launches Wi Fi in Puriभुवनेश्वर। केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने गुरूवार को पुरी में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की वाई-फाई सेवा लांच की। शुरू में यह सेवा जगन्नाथ मंदिर और मौसा मां मंदिर में अभी चल रहे नबकलेबर उत्सव और उसके बाद रथयात्रा तथा बौ़डा यात्रा के दौरान दी उपलब्ध रहेगी। नबकलेबर उत्सव में भगवान जगन्नाथ, भवगान बलभद्र और देवी सुभद्रा की पुरानी प्रतिमाएं हटाकर नई प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं।

इससे पहले गुरूवार को ही पुरी के विधायक महेश्वर मोहंती ने भी शहर में रिलायंस की वाई-फाई सेवा लांच की। रिलायंस की सेवा 13 से 31 जुलाई तक शुल्क मुक्त रहेगी। इस सेवा का उपयोग ब़डा डंडा और तटीय क्षेत्रों में किया जा सकेगा। प्रसाद ने पुरी में एक बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई डिजिटल भारत परियोजना के तहत 2.5 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जो़डा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस समय देश में 98 करो़ड मोबाइल उपभोक्ता और 30 करो़ड इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। सरकार अगले दो साल में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाकर 50 करो़ड करना चाहती है।

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय को कारोबारियों से 24-25 हजार करो़ड रूपये की परियोजनाओं का प्रस्ताव मिला है और करीब 12 हजार करो़ड रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है। प्रसाद ने कहा कि नबकलेबर उत्सव के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट जारी किया जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि कोणार्क के सूर्य मंदिर परिसर में वाई-फाई सेवा शुरू कर दी गई है। मौके पर पुरी के सांसद पिनाकी मिश्र, ओडिशा के आईटी मंत्री प्रणब प्रकाश दास, पुरी के विधायक महेश्वर मोहंती और भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष केवी सिंहदेव भी मौजूद थे।