businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ऑस्ट्रेलिया: अडानी के कोयला खदान का लाइसेंस रद्द

Source : business.khaskhabar.com | Aug 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Australia: Coal mines license of Adani company cancelledसिडनी। ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने भारत के प्रमुख उद्योगपति अडानी की कंपनी को कोयले के खनन के लिए दिया गया लाइसेंस रद्द कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने अडानी की कंपनी को पिछले साल कारमाइकल खदान के खनन की स्वीकृति प्रदान की थी। इसे दुनियाभर में कोयले की सबसे बडे खदानों में से एक बताया गया था। इस खदान के विरूद्ध पर्यावरण की रक्षा के लिए आवाज़ उठाने वालों उच्चा अदालत में शिकायत की थी।

अदालत ने अपने फैसले में कहा कि लाइसेंस देते वक्त पर्यावरण मंत्री ने विलुप्त हो रहे जानवरों के मामले को ध्यान में नहीं रखा। अपील करने वाले पक्ष के वकील सु हिग्गिन्सन ने कहा कि इसका मतलब यह हुआ कि खदान का काम कानूनी तौर पर तब तक रूका रहेगा जब तक उसे फिर से लाइसेंस न दिया जाए। इस खदान को लेकर इस बात का भी खतरा बताया जा रहा था कि इससे समुद्र तट और उसके पास मौजूद प्राणियों को नुकसान होगा। यह भी कहा जा रहा था कि खदान में 12 अरब लीटर पानी सालाना लगेगा जो भूजल को प्रभावित करेगा।

अडानी की कंपनी के लिए अहम था यह प्रोजेक्ट...

अडानी की कंपनी यहां कोयले के निर्यात के लिए एक बंदरगाह भी बनाने जा रही थी। एक बयान में कंपनी ने कहा कि य पर्यावरण विभाग की तकनीकी गलतियों का नतीजा है। इस खान से छह करोड टन कोयला निर्यात किया जाना है, जिसमें से ज्यादातर भारत भेजा जाएगा।