businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बजट की तैयारियों पर विभिन्न समूहों से मिलेंगे जेटली

Source : business.khaskhabar.com | Jun 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Arun Jaitley to hold pre Budget talks with industryनई दिल्ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली गुरूवार से विभिन्न समूहों के साथ बजट पूर्व का विचार-विमर्श शुरू करेंगे। सबसे पहले वह कृषि क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मिलेंगे। आम बजट जुलाई के पहले सप्ताह में आने की संभावना है। यह जेटली का पहला बजट होगा। आम बजट नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार का पहला प्रमुख नीतिगत दस्तावेज होगा जो अर्थव्यवस्था के लिए दिशा तय करेगा।

बजट पूर्व विचार-विमर्श के तहत जेटली सामाजिक क्षेत्र से संबंधित समूहों से भी मिलेंगे। वित्त मंत्री द्वारा बजट से पहले विभिन्न अंशधारकों मसलन उद्योग चैंबरों, ट्रेड यूनियनों, वित्तीय सेवा क्षेत्र और राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श करने की परंपरा है। इस तरह की बैठकों में वित्त मंत्री को संबंधित क्षेत्र के बारे में तरह-तरह के सुझाव दिए जाते हैं। जेटली ने 27 मई को वित्त मंत्री का प्रभार संभाला था। उन्हें वित्त मंत्रालय के पांच विभागों के सचिवों द्वारा चीजों के बारे में बताया गया है। आर्थिक मोर्चे पर वित्त मंत्री को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड रहा है।

 मसलन मूल्यवृद्धि, नरम वृद्धि व वित्तीय मजबूती के रास्ते पर आगे बढने की जरूरत। वित्त मंत्री को प्रमुख रूप से सब्सिडी को तर्कसंगत बनाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। सरकार के खर्च में सब्सिडी का एक बडा हिस्सा रहता है। कार्यभार संभालने के बाद जेटली ने कहा था कि वह एक चुनौतीपूर्ण समय में मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि आर्थिक स्थिति कितनी खराब है, जेटली ने कहा था कि काफी बिलों का भुगतान होना है। बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही की 80,000 करोड रूपए की ईंधन व उर्वरक सब्सिडी का भुगतान चालू वित्त वर्ष में किया जाना है।