businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ज्यादातर एंड्रायड उपभोक्ताओं को नहीं मिलता नवीनतम अपडेट

Source : business.khaskhabar.com | Feb 05, 2016 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Android users not received updated operating system   नई दिल्ली। भारत में 70 फीसदी से ज्यादा एंड्रायड उपभोक्ताओं को नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का अपडेटेड वर्शन या नवीनतम फीचर्स फोन की खरीदारी करते वक्त हासिल नहीं होता। यह जानकारी एक रिपोर्ट से सामने आई है। बाजार विश्लेषण फर्म साइबर मीडिया रिर्सच (सीएमआर) ने यह सर्वेक्षण गुरूवार को जारी किया।

इसके मुताबिक 2015 में भारत में बिकने वाले 64 फीसदी एंड्रायड फोन पुराने किटकैट ओएस वाले थे, जो कि कम से कम तीन साल पुराना है। सीएमआर के मुख्य शोधकर्ता (टेलीकॉम) फैसल कावोसा ने बताया कि आमतौर पर उपभोक्ता नया स्मार्टफोन नए फीचर्स के लिए खरीदता है, लेकिन फोन निर्माता प्रतिस्पर्धा में उन पहलुओं पर ध्यान नहीं देते। उनके मुताबिक इसका प्रमुख कारण हैंडसेट निर्माताओं द्वारा हमेशा नए मॉडल के विकास पर ध्यान देना है।

उन्हें वर्तमान मॉडल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि उपभोक्ताओं को नए फीचर्स का अनुभव मिले। इस सर्वेक्षण से पता चला है कि एपल के 96 उपभोक्ताओं ने कम से कम एक बार अपने फोन के ओएस को अपडेट किया। जबकि एंड्रायड फोन में यह संख्या काफी कम 38 फीसदी थी। दिलचस्प है कि 77 फीसदी उपभोक्ता प्रदर्शन में सुधार के लिए अपडेट करना चाहते हैं जबकि 57 फीसदी उपभोक्ता नए फीचर्स के लिए अपडेट करते हैं। स्टेट ऑफ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एडॉप्शन इन इंडिया नाम की इस रिपोर्ट को सीएमआर और बेंगलुरू की कंपनी सीईआरओ जो एक उपभोक्ता तकनीक कंपनी ने मिलकर प्रकाशित किया है।