businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अलीबाबा, सुनिंग के बीच अरबों डॉलर का समझौता

Source : business.khaskhabar.com | Aug 11, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Alibaba, Suning agreement between the billions of dollarsबीजिंग। चीन की सबसे ब़डी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा तथा घरेलू उपकरण खुदरा क्षेत्र की कंपनी सुनिंग ने ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बिक्री के लिए अरबों डॉलर का एक समझौता किया है। अलीबाबा ने वीबो डॉट कॉम पर सोमवार को कहा कि सुनिंग कादूसरा सबसे ब़डा हिस्सेदार बनने के लिए वह उसमें 28.3 अरब युआन (4.63 अरब अमेरिकी डॉलर) का निवेश करेगी, जबकि सुनिंग अलीबाबा के कम से कम 2.78 करो़ड नए शेयर खरीदेगी, जिसकी कीमत 14 अरब युआन होगी।

शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज में सुनिंग के बयान के मुताबिक, अलीबाबा अपनी सहायक कंपनी तोआबाओ (चीन) सॉफ्टवेयर कंपनी लिमिटेड के माध्यम से सुनिंग में निवेश करेगी। अलीबाबा सुनिंग में 19.99 फीसदी शेयर खरीदेगी, जो कंपनी के अध्यक्ष झांग जिदांग के पास 20 फीसदी शेयर से थो़डा कम है। एक शेयर की कीमत 15.23 युआन रखी गई है, जो बीते 20 दिनों की औसत कारोबारी कीमत से 5.76 फीसदी अधिक है।

सुनिंग की स्थापना पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत में साल 1990 में की गई थी और साल 2004 में यह शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुई। सुनिंग ने पहले कहा था कि सौदा अनिश्चित है, क्योंकि उसे स्टॉकहोल्डरों और नियामक प्राधिकारियों की अनुमति नहीं मिल पाई है। सुनिंग के एक अन्य बयान के मुताबिक वह अलीबाबा के 1.09 फीसदी शेयर रखेगी, जिसकी अमेरिका में प्रति शेयर की कीमत 81.51 अमेरिकी डॉलर है।