businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कृषि संकट के बीच राजग ने महंगाई घटाई : जेटली

Source : business.khaskhabar.com | Mar 09, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Agricultural crisis, inflation reduced the NDA: Jaitleyनई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को कहा कि देश अभी कृषि संकट से गुजर रहा है, लेकिन उनकी सरकार महंगाई घटाने में सफल रही है। जेटली ने राज्यसभा में कहा, ""भारत कृषि संकट से गुजर रहा है।""

उन्होंने कहा कि ग्रामीण मांग कमजोर रहना विकास के लिए एक बाधा है। उन्होंने कहा कि 29 फरवरी को उनके द्वारा पेश आम बजट 2016-17 में कृषि, सिंचाई और ग्रामीण अवसंरचना पर आवंटन बढ़ाया गया है, ताकि किसान लगातार दो साल हुए कम बारिश के प्रभाव से बचे रहें। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनने से पहले महंगाई दर दहाई अंकों में थी, जो अब काफी घट चुकी है। जेटली ने कहा, ""काफी समय से थोक महंगाई दर नकारात्मक दायरे में है, जबकि उपभोक्ता महंगाई दर सकारात्मक है।""

गत महीने के आंक़डे के मुताबिक, उपभोक्ता महंगाई दर जनवरी में 5.69 फीसदी रही, जबकि इसी दौरान थोक महंगाई दर नकारात्मक 0.90 फीसदी रही। उन्होंने कहा कि आज की आपस में जु़डी हुई दुनिया में वैश्विक कीमतों का देश पर प्रभाव दिखता है। उन्होंने कहा, ""कई वस्तुओं की कीमतें घटी हैं। विपक्षी पार्टियां इस पर ध्यान नहीं दे रही हैं और सिर्फ दाल का मुद्दा उठा रही हैं।"" (आईएएनएस)