businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

2015 मे सस्ते स्मार्टफोनों का रहेगा दबदबा!

Source : business.khaskhabar.com | Dec 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Affordability, user experience to rule smartphone market in 2015नई दिल्ली। जब बात बडे बाजार के बल पर कीमतों को धराशायी करने की हो तो 2014 में भारत ने स्मार्टफोन के क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाई और कंपनियों ने कई किफायती स्मार्टफोन पेश किए। हालांकि, बाजार में आईफोन जैसे महंगे स्मार्टफोन को भी लोगों ने हाथों हाथ लिया। नए साल में भारतीय स्मार्टफोन का बाजार अपनी स्थिति और मजबूत कर इसके अगले साल यानी 2016 में विश्व का दूसरा सबसे बडा बाजार बनने की तैयारी में है।

नोकिया इंडिया सेल्स (माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल्स ओवाई की अनुषंगी) के प्रबंध निदेशक अजय मेहता ने बताया, स्मार्टफोन एक वर्ग के तौर पर तेज गति से बढ रहा है। 5,000 से 15,000 रूपए का वर्ग जबर्दस्त ढंग से बढ रहा है और हमें 2015 में यह रख कायम रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में एंट्री लेवल स्मार्टफोन वर्ग में और अधिक कार्रवाई देखने को मिल सकती है क्योंकि बडी संख्या में कंपनियां किफायती हैंडसेट लांच करने की तैयारी में हैं। अनुसंधान फर्म ई-मार्केटर के मुताबिक, भारत 2016 तक 20 करोड स्मार्टफोन उपभोक्ताओं का आंकडा पार कर अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बडा स्मार्टफोन बाजार बन जाएगा।

डेलायट हैसकिन्स एंड सेल्स में साझीदार हेमंत जोशी का मानना है कि आगे चलकर किफायती हैंडसेट अपना दबदबा बनाए रख सकते हैं। उन्होंने कहा, "कंपनियों का मुख्य जोर 10,000 रूपए से 13,000 रूपए कीमत दायरे में फोन लाने पर बना रहेगा। स्मार्टफोन और टैबलेट के दाम निश्चित तौर पर नीचे आ रहे हैं। यही नहीं, एलटीई युक्त स्मार्टफोन के दाम भी घट सकते हैं क्योंकि भारत एलटीई की व्यापक तैनाती के लिए तैयार है। अनुसंधान फर्म आईडीसी के मुताबिक, 2013 में 4.4 करोड से अधिक स्मार्टफोन बेचे गए। इसकी तुलना में हैंडसेट कंपनियां जनवरी-सितंबर, 2014 में पहले ही 5.93 करोड हैंडसेट बेच चुकी हैं। साल की शुरूआत में आईडीसी ने देश में 2014 में कुल स्मार्टफोन की बिक्री का आंकडा 8.05 करोड पार कर जाने का अनुमान जताया था।