businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अदानी समूह छत्तीसगढ़ में करेगा 25 हजार करो़ड से अधिक का निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Aug 25, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Adani Group to invest more than 25 thousand crore rupees in Chattisgarhरायपुर। अदानी समूह छत्तीसगढ़ में दो परियोजनाओं में 25 हजार करो़ड रूपए से अधिक का निवेश करेंगा। जिसमें दस हजार से अधिक लोगों को रोजगार हासिल होने की उम्मीद हैं। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में आयोजित एक सादगीपूर्ण और संक्षिप्त कार्यक्रम में मेसर्स अदानी समूह के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए गए। इस एम.ओ.यू. के अनुसार अदानी समूह द्वारा राज्य में यूरिया, प्राकृतिक गैस (एस.एन.जी.), सल्फर, थर्मल पावर और राइस ब्रान तेल का उत्पादन किया जाएगा। इससे गैस आधारित औद्योगिक परियोजनाओं की स्थापना होगी, जिनमें अधिक से अधिक संख्या में पूंजी निवेश होगा और स्थानीय लोगौं को रोजगार मिलेगा। प्रथम परियोजना कोयले से पॉली-जनरेशन की होगी, जिसमें राज्य में उपलब्ध कोयले से अमोनिया/यूरिया और प्राकृतिक गैस (एस.एन.जी.) का उत्पादन किया जाएगा।

परियोजना की लागत लगभग 25 हजार करो़ड रूपए होगी। इसमें कोयले से यूरिया बनाने और एस.एन.जी. गैस उत्पादन संयंत्र स्थापना और कोयले पर आधारित ताप बिजली संयंत्र भी शामिल है। परियोजना में लगभग दस हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी आएगी। छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित यह परियोजना भारत में अदानी समूह की अपनी किश्म की पहली परियोजना होगी, जो कोयले से मिलने वाली कृत्रिम ऊर्जा पर आधारित होगी।

अदानी समूह के प्रतिनिधियों ने बताया कि विभिन्न अध्ययनों के अनुसार इस प्रकार की परियोजना का भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान होगा। दूसरी परियोजना चावल आधारित राइस ब्रान साल्वेन्ट एक्सट्रेक्शन और तेल रिफायनरी संयंत्र की होगी। इसकी लागत लगभग 200 करो़ड रूपए की होगी और इसमें छह सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। परियोजना में लगभग तीन लाख 30 हजार मीटरिक टन राइस ब्रान का उपयोग कर सालाना 66 हजार मीटरिक टन खाद्य तेल का उत्पादन किया जाएगा। यह परियोजना राजनांदगांव जिले में प्रस्तावित है। इसे दो साल के भीतर शुरू करने का लक्ष्य है।