businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अगले वित्तवर्ष में 5.5 फीसदी विकास दर की उम्मीद

Source : business.khaskhabar.com | Mar 31, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 5.5 per cent growth expected in the next financial yearनई दिल्ली। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने रविवार को कहा कि उसके द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक कारोबारी वर्ष 2014-15 में विकास दर अपेक्षाकृत बेहतर रहेगी। फिक्की ने एक बयान में यहां कहा, ""2014-15 के लिए आर्थिक विकास दर अनुमानित 5.5 फीसदी रहेगी। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले अर्थशाçस्त्रयों के मुताबिक औद्योगिक विकास दर भी पहले से बेहतर 3.3 फीसदी रह सकती है।""
 फिक्की के "आर्थिक परिदृश्य सर्वेक्षण" के मुताबिक आगामी वित्त वर्ष में कृषि और सेवा क्षेत्र की विकास दर क्रमश: 3.3 फीसदी और सात फीसदी रह सकती है। सर्वेक्षण के मुताबिक मौजूदा कारोबारी साल की चौथी तिमाही में भी विकास दर मामूली रूप से बढ़कर पांच फीसदी रह सकती है। बयान में कहा गया है, ""इसका मतलब हालांकि यह है कि 2013-14 में विकास दर कुछ दिनों पहले केंद्रीय सांख्यिकी संगठन द्वारा घोषित पूर्वानुमान 4.9 फीसदी से बेहतर रह सकती है।"
" महंगाई के बारे में सर्वेक्षण में अधिकतर अर्थशाçस्त्रयों ने कहा कि थोक महंगाई दर और उपभोक्ता महंगाई दर में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। सर्वेक्षण में वित्तीय घाटा आगामी कारोबारी साल में 4.4 फीसदी रहने का अनुमान सामने आया। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने पिछले महीने अंतरिम बजट में इसके 4.1 फीसदी रहने का अनुमान दिया था। 2014-15 में चालू खाता घाटा के 2.2 फीसदी के सुविधाजनक दायरे में रहने का भी अनुमान सामने आया।