businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वैश्विक एयर कार्गो उद्योग का 5.3 फीसदी विस्तार

Source : business.khaskhabar.com | May 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 5.3 per cent expansion of the global air cargo industryबेंगलुरू। वैश्विक एयर कार्गो उद्योग का 2015 की प्रथम तिमाही में 5.3 फीसदी विस्तार दर्ज किया गया। यह बात मंगलवार को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने कही। आईएटीए ने जेनेवा से एक बयान में कहा, ""माल ढुलाई (कार्गो) में वृद्धि दिसंबर में दिए गए 4.5 फीसदी विकास दर अनुमान से अधिक रही।"" आईएटीए दुनिया की 260 विमानन कंपनियों का प्रतिनिधि संगठन है और वैश्विक विमान यातायात में 84 फीसदी योगदान करता है। मार्च महीने में टन के संदर्भ में प्रति किलोमीटर माल ढुलाई में साल-दर-साल आधार पर 1.6 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई। बयान के मुताबिक फरवरी महीने में इसमें 12.2 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई थी। मध्य पूर्व की विमानन कंपनियों में तेज विकास दर्ज किया गया, जबकि यूरोपीय और लातिन अमेरिकी कंपनियों में संकुचन देखा गया।

आईएटीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोनी टाइलर ने बयान में कहा, ""एयर कार्गो उद्योग मजबूत लेकिन साधारण विकास दर्ज कर रहा है। ऎसा कोई संकेत अभी नहीं मिल रहा है, जिससे आने वाले महीनों में उद्योग में तेजी का पता चल सके।"" उन्होंने सरकार से व्यापार की बाधाओं को दूर करने के लिए मिल कर काम करने की अपील की।

टाइलर ने कहा, ""विश्व व्यापार और एयर कार्गो में वृद्धि दर्ज की जा रही है, लेकिन यह औद्योगिक उत्पादन के अनुरूप ही है। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सुविधा समझौते की तर्ज पर व्यापारिक बाधाओं को हटाए जाने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।"" विश्व आर्थिक मंच का अनुमान है कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को करीब 1,000 अरब डॉलर की मजबूती मिलेगी।

IANS