businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निजी कंपनियां करेंगी 400 रेलवे स्टेशनों का फिर से विकास

Source : business.khaskhabar.com | July 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 400 stations have redeveloped says Modiनई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री मण्डल की बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई जिसमें रेलवे स्टेशन के विकास कार्यो को लेकर चर्चा की गई। बिजनेस स्टैण्डर्ड के अनुसार इस बैठक में रेलवे स्टेशनों को लेकर अहम फैसला किया गया। बैठक में निर्णय लिया कि सरकार ने महानगरों व प्रमुख शहरों के साथ-साथ धार्मिक केंद्रों और पर्यटन स्थल वाले लगभग 400 रेलवे स्टेशनों के विकास कराएगी।

इसमें रेलवे स्टेशनों का जहां है, जैसा है आधार पर पुनर्विकास करने का फैसला किया गया ताकि उनका जीणोंüद्धार त्वरित गति से पूरा किया जा सके। इस प्रस्ताव के अनुसार इच्छुक पार्टियां खुली बोली के जरिए स्टेशनों का विकास अपने डिजाइन व कारोबारी विचार के साथ करेंगे जबकि जमीन जायदाद के वाणिज्यिक विकास की मंजूरी मंडलीय रेलवे देगी। इस मॉडल के तहत ए-1 व ए श्रेणी के लगभग 400 स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए पेश किया जाएगा।

सरकारी बयान में कहा गया है, इन स्टेशनों का विकास स्टेशनों के आसपास भूमि व हवाई जगह के रियल एस्टेट का विकास करते हुए किया जाएगा। इससे यात्रियों को जहां अधिक सुविधा का लाभ मिलेगा वहीं स्टेशनों की आकर्षक डिजाइन भी यात्रियों को देखने को मिलेगी।