businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

400 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए बोली जल्द

Source : business.khaskhabar.com | Jan 06, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 400 bid for the modernization of railway stations soonनई दिल्ली। भारतीय रेल जल्द ही देशभर में 400 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए निजी कंपनियों से बोली आमंत्रित करेगा। यह बात मंगलवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कही। इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फायनेंस कंपनी के स्थापना दिवस पर जेटली ने कहा, ""जल्द ही भारतीय रेल देश में 400 स्टेशनों के विकास के लिए बोली लाएगा।""

मंत्री ने कहा, ""भारतीय रेल अब सही पटरी पर आ गया है। वह अब अवसंरचना क्षेत्र में निजी क्षेत्र को आमंत्रित कर कर रहा है, जिसमें विदेशी निवेश भी शामिल है।"" उन्होंने कहा, ""(रेलवे द्वारा निजी निवेश आमंत्रित करने के लिए की जा रही कोशिशों का) परिणाम दिखाई प़डने लगा है। अवरूद्ध परियोजनाएं चालू हो गई हैं। सरकारी निवेश के कारण अब निजी कंपनियों ने भी वापस निवेश करना शुरू कर दिया है।""

जेटली ने कहा कि सरकारी बंदरगाह क्षेत्र में भी जान फूंकने और उनके निजीकरण की तरफ बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) तैयार हो चुका है और यह कई संप्रभु तथा पेंशन कोषों से बात कर रहा है, जिन्होंने इस क्षेत्र में रूचि दिखाई है। कोष में सरकार 20 हजार करो़ड रूपये का योगदान करेगी। इसके अलावा निजी क्षेत्र से भी कोष में 20 हजार करो़ड रूपये का निवेश जुटाया जाएगा।