businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फोर्ब्स एशिया की सूची में भारत की 11 कंपनियां शामिल

Source : business.khaskhabar.com | Jun 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 11 Indian companies in Forbes Asias under a billion listसिंगापुर। फोर्ब्स एशिया की एशिया प्रशांत क्षेत्र की शीर्ष 200 कंपनियों में अवन्ती फीड्स लिमिटेड और बोरोसिल ग्लास वर्क्स समेत 11 भारतीय कंपनियां शामिल है।

फोर्ब्स के अनुसार, "बेस्ट अंडर ए बिलियन" सूची में उन कंपनियों को शामिल किया गया है जिनकी सालाना आय 50 लाख डालर से एक अरब डालर है। साथ ही कंपनियों की शुद्ध आय सकारात्मक हो और कम-से-कम एक साल के लिए सार्वजनिक तौर पर कारोबार किया हो। इस वर्ष की सूची में चीन और हांगकांग (84) तथा ताइवान (36) का दबदबा है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली शीर्ष 200 कंपनियों में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सूची में 11 कंपनियों के साथ भारत चौथे स्थान पर है।

वहीं दक्षिण कोरिया 17 कंपनियों के साथ चौथे स्थान पर है। जिन भारतीय कंपनियों को फोर्ब्स की सूची में जगह मिली है, उनमें बाइक हास्पिटलिटी, कैपलिन प्वाइंट लैबोरेटरीज, सेंटम इलेक्ट्रानिक्स, कावेरी सीड, किटेक्स गार्मेन्ट्स, एनजीएल फाइन-केम, आर्बिट एक्सपोर्ट्स, प्रेमको ग्लोबल तथा वकरांगी शामिल हैं। 200 कंपनियों की सूची में 123 फर्म नई हैं। यह लघु एवं मझोले आकार के क्षेत्र की गतिशीलता को रेखांकित करता है।

सूची में भारत और मलेशिया दोनों की 11 कंपनियां हैं जबकि आस्ट्रेलिया की नौ कंपनियां शामिल हैं। वहीं जापान की केवल आठ कंपनियों को इसमें जगह मिली है। पिछले 15 साल में पहला मौका है जब जापान शीर्ष पांच देशों से नीचे आया है।