businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

10 कोयला ब्लॉकों की नीलामी तीसरे चरण में होगी

Source : business.khaskhabar.com | Jun 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 10 Coal blocks auction on third phase       नई दिल्ली। सरकार ने कहा कि वह इस्पात, सीमेंट के साथ निजी इस्तेमाल वाले बिजली संयंत्रों के लिए तीसरे चरण में 10 कोयला ब्लॉकों की नीलामी करेगी। 85.92 करोड टन कोयला भंडार वाले इन ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया अगस्त के अंत तक पूरी हो जाने की उम्मीद है। सरकार ने अब तक 2 चरणों में 29 कोयला ब्लॉकों की नीलामी की है।

निजी कंपनियों को दिए गए इन कोयला ब्लॉकों से सरकार को 2 लाख करोड रूपए से अधिक मिले हैं। यह कैग के ब्लॉकों का आवंटन बिना नीलामी के किए जाने से 1.86 लाख करोड रूपए के नुकसान के अनुमान से कहीं अधिक है। कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, "हमने 10 कोयला ब्लॉकों को रखा है। नीलामी 11 अगस्त से 17 अगस्त के बीच होगी।"

उन्होंने कहा, "सीमेंट, इस्पात आदि जैसे बिना नियमन वाले क्षेत्रों से काफी मांग है। इसीलिए इन ब्लॉकों को नीलामी के लिए रखा जाएगा।" कुल अनुमानित भूगर्भीय भंडार में से इन ब्लॉकों में निकाले जाने योग्य करीब 35.62 करोड टन कोयले का भंडार है। ये ब्लॉक महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ और ओडिशा में स्थित है। स्वरूप ने कहा, "नोटिस 8 जून को जारी किया जाएगा। दस्तावेज जमा करने की तारीख 21 जुलाई है।" उन्होंने कहा कि सरकार 31 अगस्त तक समझौता करेगी और इस तरह प्रक्रिया 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी।