businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आभूषण विक्रेता सोम तक जारी रखेंगे हडताल

Source : business.khaskhabar.com | Mar 06, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
  jewellers to continue strike till mondayनई दिल्ली। सरकार के मामले पर गौर करने के आश्वासन के बावजूद आभूषण विक्रेताओं की हडताल शनिवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रही। आभूषण निर्माताओं और विक्रेताओं ने हडताल सात मार्च तक जारी रखने का फैसला किया है। बता दें रविवारीय अवकाश के बाद 7 मार्च को शिवरात्रि है। बजट में सोने के आभूषणों पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क को फिर से लगाए जाने के बजट प्रस्ताव के खिलाफ सर्राफा कारोबारी और व्यावसायी पिछले चार दिन से हडताल पर हैं।

दो लाख रूपये अथवा इससे अधिक के लेनदेन में स्थाई खाता संख्या (पैन) का उल्लेख अनिवार्य किए जाने के सरकार के आदेश के खिलाफ भी उनका विरोध है। अखिल भारतीय सर्राफा संघ और अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण व्यापार महासंघ ने अपनी हडताल को सात मार्च तक बढाने का फैसला किया है। आभूषण विक्रेताओं ने वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात की जिन्होंने इस मामले पर गौर करने का वादा किया।

इसबीच जयपुर, चेन्नई, बेंगलुरू के सर्राफा बाजार भी शनिवार को लगातार चौथे दिन बंद रहे। सर्राफा कारोबारियों की देशव्यापी हडताल बजट पेश होने के अगले दिन से ही चल रही है। वर्ष 2016-17 के बजट में सोने और हीरे तथा दूसरे कीमती पत्थरों से जç़डत चांदी के आभूषणों पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाए जाने तथा दो लाख और उससे अधिक के कारोबार पर ग्राहकों द्वारा स्थाई खाता संख्या (पैन संख्या) लिखना अनिवार्य किए जाने के खिलाफ आभूषण विRेता दो मार्च से हडताल पर हैं।