businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रेरा का प्रभाव फायदेमंद, निवेश करने से पहले चेक करें वेबसाइट

Source : business.khaskhabar.com | Apr 23, 2022 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 rera has had a salutary effect check its website before investing 512610नई दिल्ली। रेरा ने बाजार में कारोबार के लिए कुछ ऑर्डर लाए हैं, जिसके लागू होने के बाद लगभग कोई बड़ी चूक नहीं हुई है। कोलियर्स इंडिया के एडवाइजरी सर्विसेज के निदेशक आशुतोष कश्यप का कहना है कि प्राथमिक खंड के खरीदार बाजार में वापस आ गए हैं, जो कुछ नई लॉन्च हुई चीजों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अच्छे निष्पादन ट्रैक रिकॉर्ड वाले अच्छे ब्रांडों को प्रीमियम मूल्य निर्धारण के साथ लॉन्च के लिए अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।
कश्यप ने एक परियोजना का चयन करने से पहले बिंदुओं या एक विचार सेट को सूचीबद्ध किया। कुछ बुनियादी जांचें जो हर किसी को करनी चाहिए, वे इस प्रकार हैं:
हमेशा रेरा अनुमोदन की जांच करनी चाहिए और सभी दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए वेबसाइट चेक करनी चाहिए।
गुणवत्ता के साथ निष्पादन और वितरण के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले डेवलपर को हमेशा महत्व दें।
खरीदारों को कुछ निष्पादित और वितरित परियोजनाओं को देखना चाहिए, लेकिन गुणवत्ता का पता लगाने के लिए डेवलपर की जांच करनी चाहिए।
अगर एक डेवलपर ने अचानक कई परियोजनाओं का विस्तार और शुभारंभ किया है, तो किसी को इकाई की निष्पादन क्षमताओं की जांच और समझ और सवाल करना चाहिए।
खरीदारों को उन संस्थाओं की परियोजनाओं को भी महत्व देना चाहिए जिनके पास एक अच्छा कॉर्पोरेट ढांचा है, जहां अच्छा कॉर्पोरेट नियंत्रण और प्रबंधन केवल 'एक व्यक्ति का शो' नहीं है। कई गतिविधियों का ध्यान रखने के लिए अच्छी प्रणाली, प्रक्रियाएं और समर्पित विभाग, देरी और खराब निष्पादन की संभावना को कम करता है।
कश्यप का कहना है कि 2012 से पहले, एनसीआर के आवासीय अचल संपत्ति की गतिशीलता को दोहरे अंकों की पूंजी मूल्य प्रशंसा के साथ मजबूत अवशोषण के साथ जोड़ा गया था। एक तरफ, संभावित खरीदार कीमतों में वृद्धि से आशंकित, खरीदने की जल्दी में थे, जबकि दूसरी ओर, मजबूत अवशोषण ने डेवलपर्स को प्रोजेक्ट लॉन्च की होड़ के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने आगे कहा, "उचित नियामक व्यवस्था (जैसे कि रेरा, जो बाद में आया) के अभाव में, परियोजनाओं की वित्तीय रिंग-फेंसिंग उचित नहीं थी, जिसने डेवलपर्स को अधिक भूमि प्राप्त करने के लिए एक परियोजना से बुकिंग फंड का उपयोग करने की अनुमति दी, जो केवल अंतर्निहित आधार है कि मजबूत अवशोषण कायम रहेगा। इनमें से अधिकांश नोएडा में हुआ क्योंकि शहर ने आवंटित भूमि के लिए भुगतान का विकल्प पेश किया था।"
कश्यप ने कहा कि इससे बिल्डरों को मजबूत मांग की प्रत्याशा में अधिक परियोजनाओं को जमा करने और लॉन्च करने की अनुमति मिलती है। आवासीय अचल संपत्ति खंड में लंबे समय तक खासकर प्राथमिक बाजार के लिए मौन अवधि (2020-21 तक) देखी गई।
उन्होंने कहा कि अधिकांश डेवलपर्स जिन्होंने अपनी पाइपलाइनों का निर्माण प्रत्याशित मांग पर किया था, उन्हें इस चरण को बनाए रखना मुश्किल था और आज हम जो देख रहे हैं वह उसी का परिणाम है।
--आईएएनएस

[@ हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का भंडाफोड, एक्ट्रेस समेत 2 मॉडल्स अरेस्ट]


[@ TV पर आने से पहले मनोरंजन के लिए फिल्में देखती थीं रीना, लेकिन...]


[@ तेल बेचकर जीवनयापन करने को मजबूर हो गई थी मुग्धा गोडसे]