businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गैस की नई दरें अप्रैल से ही लागू होंगी:रिलायंस

Source : business.khaskhabar.com | May 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 reliance to enforce new gas prices from april onlyनई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने केजी-डी-6 बेसिन के गैस खरीददारों से स्पष्ट रूप से कहा है कि नए दाम की जब भी मंजूरी मिलेगी, वह एक अप्रैल से ही लागू होंगे। कंपनी गैस की नई दरों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण पुरानी दरों पर ही गैस बेचने को मजबूर है जबकि पुराने दाम की समयावधि काफी पहले समाप्त हो चुकी है।

 यूरिया बनाने वाली कंपनियों को एक पन्ने के संक्षिप्त पत्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने कहा है कि वह एक अप्रैल से 1.25 करोड घन मीटर गैस प्रतिदिन अस्थायी दर 4.205 डालर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) पर दे रही है। जब भी सरकार नई दर को मंजूरी देती है, कंपनी एक अप्रैल के बाद उनसे नई और पुरानी दर में जो अंतर होगा, उसे वसूल करेगी।

सरकार ने 2007 में बंगाल की खाडी स्थित केजी-डी-6 ब्लॉक से उत्पादित गैस के लिये पहले पांच साल के लिये कीमत 4.205 डालर प्रति एमएमबीटीयू निर्धारित किया था। केजी-डी-6 में धीरूभाई-1 तथा 3 तथा एमए फील्ड से गैस उत्पादन अप्रैल 2009 में शुरू हुआ। इसके लिये जिस दाम को मंजूरी मिली थी उसकी समयावधि 31 मार्च 2014 को समाप्त हो गई।

 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल देश में उत्पादित सभी तरह की गैस के मूल्य निर्धारण हेतु एक अप्रैल 2014 से नये फार्मूले को मंजूरी दे दी थी। इस फार्मूले को एक जनवरी को अधिसूचित कर दिया गया और 17 जनवरी के सरकारी परिपत्र में इसे प्रकाशित कर दिया गया।