businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जेपी मोर्गन चेज के लाखों बैंक खाते हुए हैक

Source : business.khaskhabar.com | Oct 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 millions of bank accounts of JP Morgan Chase were hackedन्यूयार्क। अमेरिकी बैंक जेपी मोर्गन चेज ने एक नई सूचना जारी कर कहा है कि अगस्त में करीब 7.6 करोड चालू खाते और 70 लाख लघु उद्यम साइबर हमले की चपेट में आए। अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग के समक्ष गुरूवार को पेश आधिकारिक दस्तावेज में बैंक ने बताया है कि जेपी मोर्गन चेज एंड कंपनी के वेब और मोबाइल एप्लीकेशनों में किस तरह के आंकडों की चोरी की गई है।

दस्तावेज के मुताबिक हैकरों ने नाम, पता, टेलीफोन नंबर, ई-मेल पता तथा कंपनी की आंतरिक सूचना जैसी चीजों की चोरी की हैं। बैंक ने हालांकि इस चोरी का कोई प्रमाण नहीं दिया, लेकिन जांच शुरू कर दी गई है। दस्तावेज में कहा गया है,कंपनी स्थिति की निगरानी और नियंत्रण तथा जांच कर रही है। साथ ही बैंक सभी सरकारी जांच एजेंसी का साथ दे रहा है। जेपी मोर्गन चेज अमेरिका की उन पांच कंपनियों में से एक है, जिन पर साइबर हमले हुए हैं। हमले के कारणों का हालांकि पता नहीं चल पाया है।

संघीय जांच ब्यूरो यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि हमले कहां से हो रहे हैं और उन हमलों की मंशा पैसे चोरी करना है या कुछ और। जेपी मोर्गन के प्रवक्ता पैट्रीसिया वेक्सलर ने कहा, हमारे जैसी बडी कंपनियों पर रोजाना साइबर हमले होते रहते हैं। इन हमलों से निपटने के लिए हमारे पास कई चरणों की सुरक्षा व्यवस्था है। पिछले कुछ साल से अमेरिका के बैंकों पर साइबर हमले बढे हैं। अधिकतर हमलों का मकसद पैसे चुराना होता है। जेपी मोर्गन का मामला कुछ अलग तरह का होने के कारण अधिकारियों ने इस पर विशेष ध्यान दिया है।