businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

लीला होटल समूह के संस्थापक नायर नहीं रहे

Source : business.khaskhabar.com | May 17, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 leela hotel group founder nayar is no moreमुंबई। पk भूषण से सम्मानित लीला समूह के संस्थापक कैप्टन सीपी कृष्णन नायर का शनिवार सुबह निधन हो गया। वह पिछले कुछ समय से बीमार थे। उनके परिवार के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने हिंदूजा अस्पताल में तडके 3.30 बजे अंतिम सांस ली।

 कैप्टन नायर 92 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटे हैं। उनके बेटे विवेक 28 साल पुरानी होटल श्रृंखला के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जबकि दिनेश उपाध्यक्ष हैं। उनका अंतिम संस्कार रविवार को विले पार्ले के शवदाहगृह में होगा। 1922 में केरल के कन्नूर में जन्मे नायर ने 1985 में लीला समूह की स्थापना की थी जब उनकी उम्र 63 वर्ष थी।

 दो साल बाद उनकी पत्नी लीला के नाम से पहला होटल यहां शुरू किया गया। मौजूदा वक्त में द लीला पैलेसेज, होटल्स एंड रेजार्ट्स का दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, गुडगांव, उदयपुर, गोवा, चेन्नई और कोवलम में होटल हैं जबकि नोएडा, आगरा, जयपुर और केरल के लेक अश्टामुडी में शुरू किया जाना है। उनके साथ काम करने वाले लोगों का कहना है कि नायर जन्म से ही विद्रोही स्वभाव के थे और 13 साल की उम्र में स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लिया था। वह बाद में भारतीय सेना से जुडे थे और 1951 में इस्तीफा दे दिया था। नायर ने ऑल इंडिया हैंडलूम बोर्ड की स्थापना और हैंडलूम को विश्व स्तरीय बनाने में मदद की थी। उन्हें भारत से सबसे अधिक कप़डा निर्यात करने के लिए सरकार ने सम्मानित किया था।