businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

औद्योगिक उत्पादन में 1.9 फीसदी गिरावट

Source : business.khaskhabar.com | Apr 11, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 industrial production down by 1.9 percentनई दिल्ली। देश का औद्योगिक उत्पादन फरवरी में 1.9 फीसदी कम रहा, जो जनवरी 2014 में 0.8 फीसदी अधिक रहा था। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकडे के मुताबिक विनिर्माण उत्पादन कम रहने के कारण समग्र उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकडों के मुताबिक औद्योगिक उत्पादन सूचकांक पर मापी जाने वाली औद्योगिक उत्पादन विकास दर गत कारोबारी साल के प्रथम 11 महीने (अप्रैल-फरवरी) में 0.1 फीसदी रही। विनिर्माण उत्पादन फरवरी में साल-दर-साल आधार पर 3.7 फीसदी कम रहा।

 बिजली उत्पादन हालांकि 11.5 फीसदी अधिक रहा और खनन उत्पादन 1.4 फीसदी अधिक रहा। विनिर्माण क्षेत्र के कुल 22 उद्योगों में से 13 में फरवरी महीने में गिरावट रही। फेडरेशन ऑफ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महानिदेशक अरविंद प्रसाद ने कहा, विनिर्माण क्षेत्र में इतनी व्यापक गिरावट से यह बात गलत साबित होती है कि विकास दर ने निचला स्तर छू लिया है।

विनिर्माण क्षेत्र में तेजी लाने के लिए कारोबारी नियामकीय व्यवस्था में कुछ साहसिक बदलाव करने की जरूरत है। फरवरी में साल-दर-साल आधार पर पूंजीगत वस्तु क्षेत्र के उत्पादन में 17.4 फीसदी गिरावट रही। उपभोक्ता वस्तुओं में 4.5 फीसदी गिरावट रही। एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा, पूंजीगत वस्तु एवं उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु क्षेत्र में गिरावट से पता चलता है कि मौजूदा स्थिति में औद्योगिक विकास की वापसी की उम्मीद नहीं है।