businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब बडे खर्चो पर होगी आयकर विभाग की नजर

Source : business.khaskhabar.com | July 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 income tax department to track high value spending  नई दिल्ली। कर जाल फैला कर अघोषित आय को पकडने के लिए आयकर विभाग ने देश में तेजी से उभर रहे कुछ खास शहरों में लोगों के बडे खचोंü, निवेश से प्राप्त होने वाली आय और लग्जरी वाहनों की खरीद तथा जमीन जायदाद की बिक्री से होने वाली आय पर कडी निगरानी करने का फैसला किया है।

 केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने विशिष्ट तकनीकी गुप्तचर इकाई-आसूचना एवं आपराधिक जांच निदेशालय महानगरों और दूसरे स्तर के आठ-में कर आधार में विस्तार और गहराई लाने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने को कहा है। इनमें बंगलूर, चेन्नई, कोलकाता, पुणे, कोच्चि, लखनऊ, भोपाल और गुवाहाटी शामिल हैं।

इसमें कर अधिकारी गुवाहाटी में शॉपिंग मॉल और अन्य बाजारों में किसी व्यक्ति या इकाई द्वारा अत्यधिक व्यक्तिगत खर्च और भुगतान, कोचिंग एवं शैक्षणिक संस्थानों में अदा शुल्क, तथा जमीन जायदाद की खरीद पर निगाह रखेंगे तो चेन्नई में उनके साथी तमिलनाडु में आकर्षक रेत खनन एवं इमारती लकडी के आयात के कारोबार पर विशेष नजर रखेंगे। इसी तरह बेंगलूर में कर अधिकारी शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी), कार्पोरेट बांड एवं सहकारी लोन संस्थाओं में किए निवेश से अर्जित ब्याज पर नजर रखेंगे।

Headlines