businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओएनजीसी के कुएं से गैस रिसी

Source : business.khaskhabar.com | July 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 gas leakage in ONGC well in bombay highनई दिल्ली। मुंबई तट के समीप मुंबई हाई के तेल एवं गैस क्षेत्र में सरकारी स्वामित्व वाली ओएनजीसी द्वारा एक कुएं से उत्खनन की जा रही उच्च दाब एवं बेहद ज्वलनशील गैस के शनि की शाम लीक होने की जानकारी मिली।

 उन्होंने कहा कि उत्खनन स्थल पर 82 लोग थे जिनमें से 40 लोगों को हटा लिया गया है। अग्निशमन उपकरणों को स्थल पर पहुंचाया गया है. नौसेना, तटरक्षक तथा हेलीकाप्टर कंपनी पवन हंस बचाव अभियान में मदद कर रही है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम ने फौरन सुरक्षा प्रçRयाओं को शुरू कर दिया तथा उत्खनन अभियान को रोक दिया गया, साथ ही सभी गैर जरूरी कर्मचारियों को वहां से हटाया गया है। शीर्ष सूत्रों ने कहा कि कोई धमाका नहीं हुआ है। यह महज गैस लीक थी। सभी परिचालन सुरक्षित हैं। जान और माल की कोई क्षति नहीं हुई है। ओएनजीसी मुंबई हाई नार्थ फील्ड के एनएफ नामक प्लेटफार्म से साइड ट्रैक वैल में उत्खनन कर रही थी।

 सूत्रों ने कहा, ""1000 से 1100 मीटर की कम गहराई में गैस पूल की उम्मीद नहीं थी लेकिन उत्खनन अभियान के दौरान कुछ गैस बाहर निकल आयी तथा हमने सभी एहतियाती उपाय किये।"" साइड ट्रैक वैल मूल वेलबोर से दूर गौण वैलबोर है। यह काम मूल वैलबोर के अनप्रयुक्त को बाईपास करने या समीपवर्ती भूगर्भीय विशेषताओं का पता लगाने के लिए किया जाता है। उत्खनन अभियान रोक दिया गया है तथा गैस प्रवाह को रोकने के लिए विशेषज्ञों को बुलाया गया है।