businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

छत्तीसगढ में 100 करोड का निवेश करेगी चीनी कंपनी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 chhattisgarh government signs 100 crore investment pacts with chinaरायपुर। छत्तीसगढ में चीन की कंपनी एक सौ करोड रूपए का पूंजी निवेश करेगी। राजधानी रायपुर में बुधवार को हुए एमओयू के तहत चीनी कंपनी राज्य में कम्प्यूटर उपकरण, स्मार्टफोन और लैपटाप बनाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में राज्य सरकार के उपक्रम छत्तीसगढ इन्फोटेक एवं बायोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) और चीनी कम्पनी मेसर्स फोर स्टार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू में चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ कुमार और चीनी कम्पनी की ओर से उनके निदेशक डेवी ने हस्ताक्षर किए।

अधिकारियों ने बताया कि एमओयू के अनुसार चीनी कम्पनी राजधानी रायपुर के नजदीक उरकुरा के औद्योगिक क्षेत्र में कम्प्यूटर टेबलेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप बनाने का उद्योग लगाएगी। यह प्रक्षेत्र छत्तीसगढ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) द्वारा विकसित किया गया है। उरकुरा में सीएसआईडीसी द्वारा आईटी पार्क बनाया जा रहा है। एमओयू के अनुसार चीनी कम्पनी द्वारा 100 करोड रूपए का पूंजी निवेश किया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि यह छत्तीसगढ में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित पहला उद्योग होगा। इसमें हर साल दो सौ लोगों को रोजगार मिलेगा और पांच वर्ष में इनकी संख्या एक हजार हो जाएगी। इसके अलावा एक हजार लोगों को साफ्टवेयर बनाने तथा कम्पनी के उत्पादों की बिक्री और उनके वितरण आदि से संबंधित कायोंü में रोजगार मिलेगा। चीनी कम्पनी के अधिकारियों ने बताया कि कम्पनी द्वारा आईटी सेक्टर में छत्तीसगढ के युवाओं को कौशल उन्नयन का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुरूआती दौर में कम्पनी हर महीने 75 हजार कम्प्यूटर टेबलेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप का निर्माण करेगी और बाद के वषोंü में उसकी उत्पादन क्षमता लगभग दस लाख यूनिट तक पहुंच जाएगी।