businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

किंगफिशर को आईडीबीआई बैंक ऋण की सीबीआई जांच

Source : business.khaskhabar.com | Aug 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 cbi probe into IDBI loan to kingfisher airlinesनई दिल्ली। सीबीआई ने विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को दिए गए 950 करोड रूपये के ऋण को लेकर आईडीबीआई बैंक को जांच का एक नोटिस जारी किया है। आईडीबीआई को सीबीआई का नोटिस ऎसे समय में सामने आया है, जब चंद दिन पहले ही एजेंसी ने सिंडीकेट बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसके जैन को कुछ कंपनियों की ऋण सीमा अकारण बढाने के लिए उनसे रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। इनमें भूषण स्टील शामिल है। बता दें, अक्टूबर 2012 में अपना संचालन निलंबित कर चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के ऊपर भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम का 7,500 करोड रूपये ऋण है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा,आईडीबीआई बैंक को यह नोटिस किंगफिशर एयरलाइंस को एक ऋण देने में उसकी भूमिका की प्राथमिक जांच से संबंधित है कि आखिर बैंक ने उसे 950 करो़ड रूपये का ऋण कैसे जारी कर दिया जबकि एयरलाइंस का शुद्ध मूल्य नकारात्मक था। अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, विमानन कंपनी के साथ बैंक का पहला लेन-देन था।

बैंक को इस तरह का लेन-देन करने की कोई आवश्यकता नहीं थी, वह भी कंसोर्टियम से बाहर जाकर, जबकि अन्य बैंकों के ऋण संकट में थे। इस मुद्दे पर आईडीबीआई बैंक के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एमएस राघवन ने कहा,हम इस खास मामले से वाकिफ हैं। ताजा नोटिस में सीबीआई ने जारी जांच के हिस्से के रूप में कुछ प्रश्नों के जवाब मांगे हैं, जिसे हम अगले कुछ दिनों में दे देंगे। इस तरह की प्रतिक्रियाएं अतीत में भी मांगी गई थीं और जवाब दिए गए थे। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। ऋण कंसोर्टियम या बहु बैंकिंग के हिस्से के रूप में दिए गए थे, वह भी आवश्यक मूल्यांकन करने के बाद।