businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सेबी ने बीएसई के बंद रहने से हुए कारोबार की मांगी रिपोर्ट

Source : business.khaskhabar.com | July 04, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 bse logs out 3 hours sebi seeks explanationमुंबई। बंबई शेयर बाजार में एक तकनीकी गडबडी के चलते तीन घंटे तक खरीद फरोख्त नहीं हो सकी जिस कारण कारोबार का काफी नुकसान हुआ। पूंजी बाजार नियामक सेबी और वित्त मंत्रालय ने इस पर बीएसई से रिपोर्ट मांगी है।

बाजार में कारोबार की प्रात: 09:15 बजे शुरूआत होने पर सूचकांक 83 अंक ऊंचा खुला और 25,924.25 अंक की नई रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचा लेकिन आधा घंटे बाद ही नेटवर्क में खराबी आने से एक्सचेंज के सभी खंडों -शेयरों और मुद्रा-में कारोबार रूक गया। बाजार में तीन घंटे बाद ही कारोबार हो शुरू हो सका। कारोबार की समाप्ति पर सूचकांक 17 अंक नीचे रहकर 25,823.75 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अशीष कुमार चौहान ने जल्दबाजी में बुलाई गए संवाददाता सम्मेलन में कहा, "सेबी और वित्त मंत्रालय ने हमसे रिपोर्ट मांगी है।

हम यह रिपोर्ट भेज देंगे।" वहीं नेटवर्क में गडबडी के कारण कारोबार ठप होने से बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का कारोबार आधे से भी कम हो गया। बीएसई के डिरेवेटिव खंड का कुल कारोबार 74 प्रतिशत घटकर 13,394.80 करोड रूपए रह गया जबकि इक्विटी खंड में कारोबार कल के मुकाबले 67 प्रतिशत गिरकर 1,429.99 करोड रूपए का रह गया। इक्विटी कारोबार गुरूवार को 16.32 करोड का हुआ जो कल के 35.24 करोड के कारोबार से करीब 50 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है। स्टॉक डिरेवेटिव्स का कारोबार में भी 74 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।