businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत में याहू करेगी 400 कर्मचारियों की छंटनी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 08, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Yahoo to lay off 400 employees in Indiaबेंगलुरू। इंटरनेट फर्म याहू बेंगलुरू स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर (एसडीसी) से करीब 400 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई, लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। बेंगलुरू सेंटर सनीवेल (कैलिफोर्निया) के बाद दुनियाभर में याहू का सबसे बडा इंजीनियरिंग सेंटर है। यदि यहां से 400 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाता है, तो साल 2012 के बाद यह सबसे बडी छंटनी होगी। उस साल कंपनी ने वैश्विक पैमाने पर 2,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। माना जा रहा है कि याहू ने सनीवेल स्थित हेडक्वार्टर में प्रॉडक्ट इंजीनियरिंग टीम्स को कांसॉलिडेट करने के लिए भारत में छंटनी शुरू की है।

इसके तहत बेंगलुरू सेंटर के वरिष्ठ अधिकारियों को सनीवेल ऑफिस जाने की पेशकश की जाएगी और कर्मचारियों के एक बडे हिस्से को नई नौकरी तलाशने के लिए कहा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इंजीनियरिंग सेंटर में बचे 600-650 कर्मचारियों में से लगभग 70 फीसद की छंटनी की जाएगी। इसके बाद याहू का भारत में काम-काज सीमित हो जाएगा। किसी समय भारत में याहू के लिए 2,000 से ज्यादा इंजीनियर काम करते थे। पिछले कुछ समय से इस संख्या में लगातार कमी आ रही है। सूत्रों के मुताबिक याहू इंडिया के आर एंड डी प्रमुख हरि वासुदेव और कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को अमेरिका जाने के लिए कहा गया है।

सर्च ऎंड मार्केटप्लेसेज के उपाध्यक्ष अमित दयाल पहले ही वहां जा चुके हैं। बहरहाल, याहू की तरफ से कहा गया है कि वह भारत में मौजूदगी बरकरार रखेगी, लेकिन कुछ टीम्स को अन्य दफ्तरों में कांसॉलिडेट करने पर विचार किया जा रहा है। याहू 2002 के दौरान भारत में रिसर्च एंड डिवेलपमेंट स्थापित करने वाली पहली मल्टिनेशनल कंपनियों में शामिल थी। इसके बाद गूगल और कुछ अन्य कंपनियों ने भी भारत में आर एंड डी टीम्स बनाई।