businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की नोकिया की अपील

Source : business.khaskhabar.com | Mar 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Supreme court rejects nokia appeal over asset transfer to microsoftनई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने नोकिया की भारतीय संपत्तियों को बेचने पर लगी रोक हटाने से शुक्रवार को इनकार कर दिया। माइक्रोसॉफ्ट के साथ हुए वैश्विक सौदे के तहत नोकिया चेन्नई कारखाने सहित अपनी भारतीय संपत्तियां उसे बेचना चाहती है।

नोकिया ने इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी। उच्च न्यायालय ने नोकिया की फिनलैंड स्थित पैतृक कंपनी को निर्देश दिया था कि वह बकाया कर के भुगतान से जुडी शतोंü के पालन के लिए शपथपत्र दे। उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप नहीं करने का फैसला किया है।

यह फैसला इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि इससे नोकिया द्वारा अपने चेन्नई कारखाने को प्रस्तावित सौदे के तहत स्थानांतरित करने में बाधा खडी हो गई है। न्यायाधीश ए आर दवे तथा शिव कीर्ति सिंह की पीठ ने नोकिया की उस याचिका को स्वीकार करने से इनकार किया जिसमें उसने माइक्रोसॉफ्ट से सौदे के मद्देनजर आयकर विभाग को यह निर्देश देने का आग्रह किया था कि वह चेन्नई विनिर्माण संयंत्र सहित अन्य संपत्तियों के स्थानांतरण पर लगी रोक हटा ले।