businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब टि्वटर पर करिए उडानों की बुकिंग!

Source : business.khaskhabar.com | Apr 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Soon, you can book your flight via Twitterवाशिंगटन। अब वेबसाइट या फोन से विमान यात्रा की टिकट बुकिंग के दिन लद चुके हैं। ग्राहकों को सुविधा देने की होड में विमानन कंपनियां बढ चढकर सोशल मीडिया को अपना रही हैं। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सोशल मीडिया प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी स्प्रिंकलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रागी थॉमस ने कहा कि एक-एक ग्राहक से संवाद कायम करने के लिए विमानन कंपनियां जिस प्रकार फोन का उपयोग करती हैं, उसी प्रकार वे सोशल मीडिया का भी उपयोग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इसकी उपयोगिता बेजोड है। पिछले कुछ साल में कई विमानन कंपनियों ने टि्वटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थिति बनाई है।

इलिनोइस की विमानन कंपनी युनाइटेड एयरलाइंस और केएलएम तथा नीदरलैंड की कंपनी रॉयल डच एयरलाइंस ने 2009 में अनौपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू किया था, जिसके एक-दो साल बाद इन कंपनियों ने औपचारिक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग शुरू कर दिया।

आज नीदरलैंड की कंपनी के लिए 135 सोशल मीडिया एजेंट काम कर रहे हैं, जो दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं और 10 भाषाओं में निपुण हैं। अटलांटा की कंपनी डेल्टा एयरलाइंस ने 2006 में टि्वटर पर "एट द रेट ऑफ डेल्टाअसिस्ट" लांच किया। दुबई की कंपनी एमीरेट्स एयरलाइंस ने इस साल 25 मार्च को अपना टि्वटर हैंडल लांच किया और प्लैनेट टि्वटर पर प्रथम सप्ताह में 17 टि्वट भेजे। एयरलाइनट्रेंड्स डॉट कॉम के संस्थापक रेमंड कोल्लौ ने कहा कि सोशल मीडिया को अपनाने में विमानन उद्योग सबसे आगे है।
loading...