businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

साल 2020 तक तीन मोबाइल कनेक्शन मे से दो होंगे स्मार्टफोन

Source : business.khaskhabar.com | Sep 23, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Smartphones to account for two third of world market by 2020दुबई। विश्वभर में प्रत्येक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक होना संभव बताया जा रहा है। इस रिपोर्ट में 2014 में भारत को चौथा सबसे बडा हाईटेक फोन वाला बाजार बताया गया है।

जीएसएमए इंटेलिजेंस द्वारा तैयार रिपोर्ट, स्मार्टफोन अनुमान व मान्यता, 2007-2020 के मुताबिक, आज दुनिया में हर तीन मोबाइल कनेक्शन में से एक कनेक्शन स्मार्टफोन का है और अगले छह साल में स्मार्टफोन कनेक्शन की संख्या तीन गुना से अधिक होकर 2020 तक छह अरब इकाइयों पर पहुंच जाएगी। इस तरह से, 2020 तक नौ अरब मोबाइल कनेक्शन में दो तिहाई कनेक्शन स्मार्टफोन के होंगे और बाकी में बेसिक फोन, फीचर फोन और डाटा टर्मिनल जैसे टैबलेट, डोंगल व राउटर्स आदि की हिस्सेदारी होगी।

 जीएसएमए के मुख्य रणनीति अधिकारी हयुन्मी यांग ने कहा कि स्मार्टफोन ने वैश्विक नवप्रवर्तन की एक नई लहर पैदा की है जिससे करोडों लोगों तक नई सेवाएं पहुंची हैं और हर तरह के कारोबारियों की क्षमता में वृद्धि हुई है। यांग ने कहा कि अगले डेढ साल में एक अरब नए स्मार्टफोन कनेक्शन जुडने की संभावना है। यांग के मुताबिक, उपभोक्ताओं के हाथ में ये उपकरण जीवन स्तर में सुधार ला रहे हैं और उनका जीवन बदल रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन कनेक्शन के लिहाज से 2011 में विकासशील देशों ने विकसित देशों को पीछे छोड दिया।