businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सिंगापुर की 50वीं वर्षगांठ पर संस्मरण सिक्के जारी

Source : business.khaskhabar.com | Apr 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Singapore reveals commemorative coins to mark 50th birthdayसिंगापुर। सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) ने शनिवार को देश की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर नए संस्मरण सिक्के जारी किए। समाचार एजेंसी "सिन्हुआ" की रिपोर्ट के मुताबिक, इन नए संस्मरण सिक्कों में दो सिंगापुर डॉलर के तांबा-गिलट के सिक्के, पांच सिंगापुर डॉलर के चांदी के सिक्के और 50 सिंगापुर डॉलर के सोने के सिक्के शामिल हैं।

इन संस्मरण सिक्कों का थीम "शिक्षा से हमारे देश का निर्माण" रखा गया है, जो सिंगापुर के विकास में शिक्षा के महत्व को दर्शाते हैं। तांबा-गिलट के सिक्कों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तरों पर बुनियादी शिक्षा को दर्शाया गया है, जिसमें बच्चाों को मौलिक कुशलता, चारित्रिक विशेषताएं और मूल्यों की शिक्षा दी जाती है। चांदी के सिक्कों में उच्च शिक्षा को दर्शाया गया है, जो बच्चाों को उनकी आकांक्षाओं एवं उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कई विकल्प प्रदान करते हैं।

वहीं, सोने के सिक्कों में शिक्षकों को दर्शाया गया है, जो हर बच्चो में उसके सर्वोत्तम गुणों का विकास करते हैं। सिंगापुर के शिक्षा मंत्री और एसजी50 (सिंगापुर 50) की संचालन समिति के अध्यक्ष हेंग स्वी कियाट ने शनिवार को एक आयोजन में एसजी50 सिक्कों की पहली श्रृंखला पेश की, जिसमें शिक्षाविद सहित 11,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। सिक्कों की इन तीनों श्रृंखला में सिंगापुर की बहुजातीय विविधता भी झलकती है।