businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अच्छी खबर : 1,000 रूपए न्यूनतम मासिक पेंशन इसी सप्ताह होगी लागू

Source : business.khaskhabar.com | Jun 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Rs 1000 minimum monthly pension to be a reality this weekनई दिल्ली। संगठित क्षेत्र से रिटायर हुए पेंशनभोगियों के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ इसी सप्ताह से न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रूपए करने जा रहा है। संगठन के इस कदम का फायदा उन 28 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा, जिन्हें एक हजार से भी कम पेंशन मिलती है।

 इस संबंध में ईपीएफओ के प्रस्ताव को श्रम मंत्रालय इसी हफ्ते अधिसूचित कर देगा। न्यूनतम पेंशन का फायदा इस साल की पहली अप्रैल से मिलेगा। लाभार्थियों में पांच लाख विधवाएं भी शामिल होंगी। सरकार को 2014-15 से शुरू हो रही इस पेंशन योजना के लिए 1,217 करोड रूपए की अतिरिक्त राशि मुहैया करानी होगी। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा कर्मचारी पेंशन योजना-95 (ईपीएस-95) के अंशधारकों को न्यूनतम 1,000 रूपए की मासिक पेंशन के निर्णय को इस सप्ताह लागू किया जाएगा, क्योंकि चुनाव संपन्न हो चुके हैं।

एक सूत्र ने कहा कि मंत्रालय ईपीएफओ न्यासियों के उस फैसले को भी अधिसूचित करेगा जिसमें संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को ईपीएफओ के दायरे में लाने के लिए वेतन की सीमा को मौजूदा के 6,500 रूपए मासिक से बढाकर 15,000 रूपए किया गया है। इसके अलावा नियोक्ताओं द्वारा ईपीएफओ को दिए जाने वाले प्रशासनिक शुल्क में कमी के फैसले को भी अधिसूचित किया जाएगा।