businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"अभी गैस मूल्य पर अंतिम फैसला नहीं हुआ"

Source : business.khaskhabar.com | Aug 02, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 No final decision on gas prices yet: Arun Jaitleyनई दिल्ली। प्राकृतिक गैस कीमतों में वृद्धि को टालने के एक माह बाद की अभी तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने गैस मूल्य वृद्धि पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया है। पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने पिछले साल दिसंबर में सभी घरेलू गैस की कीमतों में 1 अप्रैल, 2014 से बढोतरी का फैसला किया था। यह मूल्यवृद्धि रंगराजन समिति के फार्मूला के आधार पर की जानी थी। इस फार्मूले को 10 जनवरी को अधिसूचित भी कर दिया गया, लेकिन नई दरों की घोषणा से पहले ही आम चुनाव की घोषणा हो गई और उसके बाद इस मुद्दे पर फैसला नई सरकार के लिए छोड दिया गया।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गठित नई सरकार ने 25 जून को इस गैस मूल्यवृद्धि को सितंबर अंत तक टालने का फैसला किया जिससे इस मुद्दे पर गहनता से और विचार-विमर्श किया जा सके। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार इस मामले पर विचार कर रही है। मौजूदा सरकार ने अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया है।

 जब भी इस पर कोई फैसला होगा, सदन को निश्चित रूप से भरोसे में लिया जाएगा। रंगराजन फार्मूला लागू करने पर गैस का दाम दोगुना होकर 8.4 डॉलर प्रति इकाई यानी एमबीटीयू हो जाएगा। इससे यूरिया की उत्पादन लागत बढेगी, बिजली दरों में इजाफा होगा व सीएनजी भी महंगी हो जाएगी।