businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भेदिया कारोबार पर लगाम लगाएगा सेबी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 10, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 New delisting guidelines likely next month, says UK Sinhaनई दिल्ली। पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि बडी कंपनियों के भेदिया कारोबार में शामिल होने के मामले सामने आने के मद्देनजर वह इस पर लगाम लगाने के लिए नियमो को जल्द ही कडा करेगा। सेबी अध्यक्ष यूके सिन्हा ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा "हम भेदिया कारोबार नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं क्योंकि हमें इससे संबंधित कई मामले मिले हैं। दुर्भाग्यवश सिर्फ छोटी कंपनियां ही नहीं बल्कि बडी कंपनियों के खिलाफ भी मामले आ रहे हैं। सिन्हा ने कहा कि उन्हें यकीन है कि देश में भेदिया कारोबार हो रहा है।

भेदिया कारोबार पर लगाम लगाने के लिए बोर्ड ने कर्नाटक एवं केरल उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के सोढी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था जिसने पिछले साल दिसंबर में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। नियमों में बदलाव इसी रिपोर्ट के आधार पर किए जाएंगे। एक प्रश्न के उत्तर में सिन्हा ने कहा कि कॉपोरेट प्रशासन के नियमों का उल्लंघन करने वाली किसी भी कंपनी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा, यदि कोई उल्लंघन होता है तो कार्रवाई की जाएगी।

चाहे वह निजी कंपनी का निदेशकमंडल हो या किसी सार्वजनिक कंपनी का। सिन्हा ने कहा कि निदेशक मंडल में शामिल स्वतंत्र निदेशकों को भी भेदिया कारोबार के नियमो के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा "ऎसी स्थिति आ सकती है जहां आपकी समझ में ही न आए कि क्या हो रहा है। आप आनजाने में किसी को कोई ऎसी जानकारी दे सकते हैं जिनका इस्तेमाल (भेदिया कारोबार के लिए) किया जा सकता है।